Top News
Next Story
NewsPoint

8th pay commission: 11 लाख कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली से पहले दिया तोहफा, बेसिक सैलरी में हुआ इजाफा

Send Push

Jagruk Youth News, 8 october 2024, 8th pay commission:   रेल मंत्रालय ने अपने 11 लाख कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया है. अब खबर आ रही है कि दिवाली से पहले सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा करने वाली है. इसकी घोषणा अगले सप्ताह यानि दिवाली से पहले ही कर दी जाएगी.  क्योंकि बताया जा रहा है कि सरकार से बातचीत में फिटमेंट फेक्टर पर सहमति बन गई है. जिसके बाद कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर 26000 करने की बात कही जा रही है. हालांकि आपको बता दें कि अभी तक सरकार की ओर से आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है..


8th pay commission:   अभी इतना मिलता है वेतन 


दरअसल, वर्तमान में अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के तौर पर 18000 रुपए सैलरी मिलती है.  लेकिन दिवाली से पहले बेसिक सैलरी को बढ़ाकर 26000 रुपए करने की सरकार तैयारी कर ही है. यानि यदि आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके खाते में सालाना 96  हजार रुपए बढ़कर आएंगे. जानकारी के मुताबिक फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर के तहत सैलरी दी जाती है. जिसे बढ़ाकर 3.68  प्रतिशत करने की सरकार तैयारी कर रही है. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सीधा 8 हजार रुपए प्रतिमाह का इजाफा हो जाएगा. इसी आधार पर डीए का भी फायदा मिलेगा क्योंकि महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी पर ही निर्भर करता है. 


8th pay commission:    DA डीए में भी इजाफा


वहीं महंगाई भत्ते में चार फीसदी तक इजाफे की बात चल रही है.. क्योंकि छह माह पहले ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था. अब जुलाई में फिर भत्ता बढाया जाना है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह यानि दिवाली से पहले ही महंगाई भत्ते में भी चार फीसदी का इजाफा कर दिया जाएगा. वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है.  जिसे बढ़ाकर 54 फीसदी करने की तैयारी है... हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है. जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सरकार कर्मचारियों को अच्छी खबर सुनाने वाली है. 

8th pay commission:    बिना ब्याज के मिलेगा लोन 

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के और हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस  2017 रुल्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मियों बिना ब्याज के एडवांस देने की भी सरकार की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक केन्द्रीय कर्मचारियों को 34 महीने के बेसिक वेतन के बराबर कर्ज दिया जाएगा. जिस पर कोई ब्याज सरकार नहीं लेगी. \

Edited By  Bhoodev Bhagalia

यह भी पढ़ें- 
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now